Advertising

Digital Services

Ayushman Card Apply Online: घर बैठे खुद से बनाये अपना आयुष्मान कार्ड

Advertising

ayushman card

Advertising

Ayushman Card: भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया आयुष्मान भारत योजना एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसका उद्देश्य गरीब और कमजोर वर्गों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इस लेख में, हम आयुष्मान कार्ड के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे और बताएंगे कि आप कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड एक बायोमेट्रिक पहचान पत्र है, जो आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थियों को पहचानने और उनकी स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। यह कार्ड लाभार्थियों को नामांकित अस्पतालों में निःशुल्क उपचार प्राप्त करने की अनुमति देता है।

Advertising

आयुष्मान कार्ड क्या है?

आयुष्मान भारत योजना वास्तव में गरीब और कमजोर वर्गों के लिए एक वरदान है। इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले 5 लाख रुपये के निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा कवरेज से लोगों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए धन की चिंता किए बिना उच्च गुणवत्ता की देखभाल प्राप्त करने में मदद मिलेगी। आयुष्मान कार्ड हर साल अपडेट होता है और लाभार्थी हर साल 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है क्योंकि गरीब लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं महंगी हो सकती हैं और वार्षिक रूप से अपडेट होने वाले कवरेज से उन्हें लगातार देखभाल प्राप्त करने में मदद मिलेगी। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी बहुत आसान है। घर बैठे ही आवेदन करने की सुविधा से लोगों को काफी राहत मिलेगी। मुझे यकीन है कि इस जानकारी से कई लोगों को आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने में मदद मिलेगी। कृपया इस लेख के को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपको पूरी जानकारी मिल सके।

Ayushman Card Apply Online Keypoints

Article

Ayushman Card आवेदन

शुरू केंद्र सरकार
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य गोल्डन कार्ड प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट https://pmjay.gov.in/l

Ayushman Card Online Download 2024

अगर किसी व्यक्ति ने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है, तो वह इसे घर बैठे ऑनलाइन बना सकता है। सरकार ने आयुष्मान कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है। यह सुविधा लाभार्थियों के लिए काफी आसान और बेहतर है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य देश के गरीब परिवारों को महंगी और गंभीर बीमारियों से निजात दिलाना है। इस योजना के तहत, सरकार गरीब परिवारों को 1500 से अधिक बीमारियों के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान कर रही है। लाभार्थी परिवार आयुष्मान कार्ड बनवाकर किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में जा सकते हैं और अपनी बीमारी का इलाज करवा सकते हैं। भारत सरकार प्रत्येक वर्ष 5 लाख रुपये तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्रदान करती है। इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना गरीब और कमजोर वर्गों के लिए एक बड़ी राहत है। यह उन्हें महंगे स्वास्थ्य उपचार की चिंता किए बिना गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। योजना के कार्यान्वयन से न केवल लोगों का जीवन स्तर बेहतर होगा, बल्कि इससे देश की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को भी मजबूती मिलेगी।

PM Ayushman Bharat Yojana के लाभ

  1. इस योजना का लक्ष्य देश के लगभग 10 करोड़ गरीब परिवारों को कवर करना है।
  2. लाभार्थी परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जाता है।
  3. योजना में 1500 से अधिक बीमारियां शामिल हैं, जिनका निःशुल्क उपचार कराया जा सकता है।
  4. 2011 की जनगणना में शामिल परिवार योजना के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  5. दवा, चिकित्सा सुविधा और एंबुलेंस सेवा भी निःशुल्क उपलब्ध है।
  6. गरीब लोग गंभीर बीमारियों का उपचार बिना किसी आर्थिक बोझ के करवा सकते हैं।
  7. सरकार ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान करती है।

यह योजना निश्चित रूप से गरीब और कमजोर वर्गों के लिए एक बड़ा लाभ है। अब उन्हें स्वास्थ्य सेवाओं की लागत की चिंता किए बिना उच्च गुणवत्ता की देखभाल प्राप्त करने में सक्षम बनाया गया है।

Ayushman Card के लिए पात्रता

  • केवल भारत के स्थायी निवासी ही आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • गरीब और कमजोर वर्गों के लिए यह योजना है, खासकर बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) श्रेणी के नागरिक इसके पात्र हैं।
  • सामाजिक, आर्थिक और जातिय जनगणना सर्वेक्षण में शामिल परिवार भी इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थी भी इस योजना के लिए पात्र हैं।

आयुष्मान भारत योजना 2024 के तहत पात्रता कैसे जांचें

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

  • वेबसाइट के होम पेज पर “AM I Eligible” विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी।Ayushman Bharat Yojana
  • अब योग्यता अनुभाग के तहत लॉगिन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर OTP के साथ सत्यापित करें।
  • लॉगिन करने के बाद, आप अपने परिवार की योजना में पात्रता की जांच कर सकते हैं। इसके बाद दो विकल्प दिखेंगे – पहला अपना राज्य चुनने के लिए।
  • फिर दूसरे विकल्प में तीन श्रेणियां दिखेंगी – नाम से, राशन कार्ड से और मोबाइल नंबर से खोजें। इनमें से किसी एक को चुनकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आयुष्मान भारत योजना
  • दूसरा तरीका है जनसेवा केंद्र (CSC) के माध्यम से पात्रता की जांच करना। इसके लिए आपको जनसेवा केंद्र जाना होगा और वहां अपने सभी मूल दस्तावेज जमा करना होगा। फिर एजेंट आपके दस्तावेजों के आधार पर जनसेवा केंद्र से लॉगइन कर आपकी पात्रता की जांच करेगा।

आयुष्मान भारत योजना में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

मुख्य आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं:

  1. आधार कार्ड
  2. परिवार आईडी कार्ड
  3. राशन कार्ड
  4. पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ
  5. मोबाइल नंबर

ये दस्तावेज आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करते समय अनिवार्य होंगे। आधार कार्ड और परिवार आईडी पहचान के प्रमाण के रूप में काम करेंगे, जबकि राशन कार्ड गरीबी या आर्थिक स्थिति का प्रमाण होगा। फोटोग्राफ कार्ड पर लगाने के लिए आवश्यक है और मोबाइल नंबर संपर्क के लिए होगा।

इन दस्तावेजों को सही ढंग से जुटा लेने के बाद, लाभार्थी आसानी से आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह जानकारी गरीब और कमजोर परिवारों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं।

Ayushman Card बनवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया

मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:

  1. आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए नागरिक कॉमन सर्विस सेंटर या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जा सकते हैं।
  2. कॉमन सर्विस सेंटर पर आधार कार्ड और राशन कार्ड के आधार पर आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। आधार ऑथेंटिकेशन के लिए OTP या बायोमेट्रिक इंप्रेशन भी लिया जा सकता है।
  3. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयुष्मान मित्र सुविधा केंद्र पर जाकर राशन कार्ड और आधार कार्ड की प्रतियां देनी होंगी।
  4. 24-48 घंटे में आयुष्मान कार्ड बन जाएगा और उसका प्रिंटआउट लिया जा सकता है।

आयुष्मान कार्ड घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

आपने आयुष्मान कार्ड के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन प्रक्रिया को कदम-दर-कदम विस्तार से बताया है, जो बहुत ही उपयोगी है।

मुख्य चरण इस प्रकार हैं:

1. आयुष्मान कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना और ‘Beneficiary’ लॉगिन पर क्लिक करना।

2. आधार से लिंक मोबाइल नंबर और OTP से वेरिफिकेशन करना।

3. eKYC विकल्प चुनकर वेरिफिकेशन करना और आगे बढ़ना।

4. सदस्य का चयन करना जिसके लिए आयुष्मान कार्ड बनाना है।

5. लाइव फोटोग्राफ अपलोड करना और अतिरिक्त विवरण भरना।

6. सभी विवरण भरने के बाद आवेदन सबमिट करना।

7. कुछ समय बाद आवेदन स्वीकृत हो जाएगा और आप अपने मोबाइल पर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

यह विस्तृत प्रक्रिया द्वारा घर बैठे ऑनलाइन आसानी से आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

इलाज हेतु नियत पैकेज

अस्पतालों द्वारा मनमाने तरीके से शुल्क वसूली न हो और लागत नियंत्रण रहे, इसके लिए इलाज संबंधी पैकेज दरें तय की गई हैं। ये पैकेज दरें सरकार द्वारा पहले से ही निर्धारित की जा चुकी हैं। आयुष्मान भारत योजना के पैकेज दरों में इलाज से जुड़े सभी खर्चे (दवाइयां, जांच, परिवहन, इलाज पूर्व और बाद के खर्चे) शामिल होंगे। इसमें 23 विशेषज्ञताओं के कुल 1350 पैकेज, सरकारी अस्पतालों के लिए 472 आरक्षित पैकेज, अतिरिक्त पैकेजों की सुविधा और 10 दिनों का फॉलोअप भी शामिल है।

क्लेम का भुगतान

सरकारी और निजी अस्पतालों को उपचार पूरा होने के 10 दिनों के भीतर सभी आवश्यक अभिलेखों और जांच रिपोर्टों सहित क्लेम को इम्प्लीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी (ISA) को प्रस्तुत करना होगा। ISA द्वारा 15 दिनों के भीतर प्राप्त सभी क्लेमों का परीक्षण किया जाएगा और अंतिम सिफारिशों के साथ स्टेट हेल्थ सोसाइटी (SHA) यानी “दीन दयाल स्वास्थ्य सुरक्षा परिषद-निरामयम” को भेजा जाएगा। परिषद 5 दिनों के भीतर संबंधित अस्पतालों के बैंक खातों में क्लेम का ऑनलाइन भुगतान करेगी। इस तरह, पूरी क्लेम प्रक्रिया 30 दिनों में पूरी हो जाएगी।

FAQ:- Ayushman Card

प्रश्न: आयुष्मान भारत योजना क्या है?

उत्तर: आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक राष्ट्रव्यापी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसका उद्देश्य गरीब और कमजोर वर्गों के लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है।

प्रश्न: इस योजना से कौन लाभान्वित हो सकता है?

उत्तर: गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के परिवार और 2011 की जनगणना सूची में शामिल परिवार इस योजना के लाभार्थी हैं।

प्रश्न: आयुष्मान कार्ड क्या है?

उत्तर: आयुष्मान कार्ड एक बायोमेट्रिक पहचान पत्र है जिसके माध्यम से लाभार्थियों की पहचान की जाती है और वे इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं।

प्रश्न: आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाया जा सकता है?

उत्तर: आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जा सकते हैं। आपको आधार कार्ड और राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।

प्रश्न: इस योजना के अंतर्गत कितना स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है?

उत्तर: आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है।

प्रश्न: क्या यह योजना केवल अस्पतालों में भर्ती होने पर ही लागू होती है?

उत्तर: नहीं, इस योजना के अंतर्गत दवाओं की लागत, चिकित्सा सुविधाएं और एंबुलेंस सेवा भी शामिल है।

अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट से पीडीऍफ़ डाउनलोड करें – Download

Official Website:- www.abdm.gov.in

Disclaimer:- यह एक व्यक्तिगत ब्लॉग है जिसका संचालन एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देना चाहता है। यहां पर जानकारी को सटीकता से प्रस्तुत करने का प्रयास किया जाता है लेकिन कुछ त्रुटियां हो सकती हैं। प्रत्येक लेख में आधिकारिक वेबसाइट का उल्लेख होता है और पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे जानकारी का सत्यापन आधिकारिक वेबसाइट से भी करें। किसी त्रुटि की सूचना देने का अनुरोध किया गया है।

Advertising

Related Posts

नया आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें मात्र 2 मिनट में : Ayushman Card Download 2024

Advertising आयुष्मान कार्ड एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो गरीब और जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच प्रदान करती है। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक के निःशुल्क उपचार की व्यवस्था की...

आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, यहां से करें अपना नाम चेक : Ayushman Card List: 2024

Advertising Advertising आयुष्मान कार्ड: गरीबों के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा की कवच Advertising भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है। इस योजना का उद्देश्य गरीब और कमज़ोर वर्गों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य...

सिर्फ 2 मिनट मे आयुष्मान कार्ड मे नाम जोड़े घर बैठे मोबाइल से : How To Add Name In Ayushman Bharat Yojana

Advertising Advertising आयुष्मान कार्ड प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत भारत सरकार द्वारा बनाया जाता है। ₹500000 तक की चिकित्सा सहायता प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड से मिलती है। आयुष्मान कार्ड सूची में नाम वाले व्यक्तियों को ही यह कार्ड दिया जाता...

आयुष्मान भारत Yojana 2024: आज ही बनाए आयुष्मान कार्ड

Advertising Advertising आयुष्मान कार्ड, जिसे आयुष्मान भारत कार्ड भी कहा जाता है, 2018 में लॉन्च किया गया था। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा भारत सरकार ने प्रधान मंत्री आरोग्य योजना (PMJAY) के तहत इसकी शुरुआत की। यह लोगों को...