Advertising

Central Government Schemes Pradhan Mantri Yojana Scholarship

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना 2024 (NMSS ) – ₹1,00,000 Scholorship Online Apply

Advertising

Advertising

यह एक महत्वपूर्ण छात्रवृत्ति योजना है जिसका उद्देश्य निम्न आय वर्ग के मेधावी छात्रों को शिक्षा जारी रखने में सहायता प्रदान करना है।  यह शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा संचालित की जाती है। इसके तहत 1,00,000 छात्रवृत्तियां प्रदान की जाती हैं। छात्रवृत्ति के लिए पात्र होने का मुख्य मानदंड यह है कि छात्र/छात्रा की माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय 3,50,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। छात्रवृत्ति का आवंटन 7वीं और 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रत्येक राज्य/केंद्रशासित प्रदेश के कोटे के आधार पर किया जाता है। विभिन्न आरक्षण श्रेणियों के लिए आरक्षण राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों के नियमों के अनुसार लागू होगा। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली छात्रों को शिक्षा छोड़ने से रोकना और उन्हें आगे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह योजना वर्ष 2008 से लागू है और इसे 2025-26 तक जारी रखने की मंजूरी दी गई है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभकारी योजना है जो मेधावी लेकिन गरीब छात्रों को शिक्षा जारी रखने में सहायता प्रदान करती है।

Advertising

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना

यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को 8वीं कक्षा के बाद शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु है। प्रति वर्ष 1 लाख नई छात्रवृत्तियां 9वीं कक्षा के चयनित छात्रों को प्रदान की जाती हैं। छात्रवृत्ति की धनराशि 12,000 रुपये प्रतिवर्ष है। यह सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त/स्थानीय निकाय के विद्यालयों के छात्रों के लिए 10वीं से 12वीं तक जारी रहती है। इस योजना को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) पर शामिल किया गया है, जो एक वन-स्टॉप प्लेटफॉर्म है। छात्रवृत्ति की राशि सीधे लाभार्थी छात्रों के बैंक खातों में DBT मोड के जरिये भेजी जाती है। यह एक केंद्रीय प्रायोजित योजना है। इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों के होनहार छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और उन्हें शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। डीबीटी और एनएसपी जैसी सुविधाओं से इसके दक्ष कार्यान्वयन में मदद मिलती है। ऐसी योजनाओं से देश के युवा प्रतिभाशाली वर्ग को शिक्षा से नहीं वंचित रहना पड़ेगा।

राष्ट्रीय साधन-सह-मेधा छात्रवृत्ति योजना (एनएमएमएसएस) में कौन ले सकता है लाभ

इस योजना के तहत वे छात्र जिनके माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 3,50,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक नहीं है, वे इस छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। इस छात्रवृत्ति को प्रदान करने के संबंध में आयोजित चयन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए छात्रों के पास सातवीं कक्षा की परीक्षा में न्यूनतम 55 फीसदी अंक (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों को 5 फीसदी की छूट) या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए। इसके तहत सत्यापन के दो स्तर हैं- एल1, संस्थान नोडल अधिकारी (आईएनओ) स्तर है और एल2, जिला नोडल अधिकारी (डीएनओ) स्तर है। आईएनओ स्तर (एल1) सत्यापन की अंतिम तिथि 15 जनवरी, 2024 है और डीएनओ स्तर (एल2) सत्यापन की अंतिम तिथि 30 जनवरी, 2024 निर्धारित की गई है।

National Means-Cum-Merit Scholarship Scheme के लाभ

  1. प्रत्येक वर्ष 1,00,000 नई छात्रवृत्तियां कक्षा 9वीं के मेधावी छात्रों को प्रदान की जाती हैं। छात्रवृत्ति की राशि 12,000 रुपये प्रतिवर्ष (1,000 रुपये प्रतिमाह) है और इसे 12वीं कक्षा तक जारी रखा जा सकता है।
  2. छात्रवृत्ति की राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के माध्यम से सीधे छात्रों के बैंक खातों में इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण द्वारा भेजी जाती है। इसके लिए वार्षिक बजट प्रावधान से भारतीय स्टेट बैंक को धनराशि जारी की जाती है।
  3. छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्रों को भारतीय स्टेट बैंक, किसी अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक या कोर बैंकिंग सुविधा वाले किसी अनुसूचित बैंक में बैंक खाता खोलना आवश्यक है।

इन बिंदुओं से स्पष्ट होता है कि योजना के कार्यान्वयन में पारदर्शिता और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए डीबीटी और बैंकिंग नेटवर्क का उपयोग किया जा रहा है। साथ ही छात्रों के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करने की प्रक्रिया भी स्पष्ट की गई है। ऐसी व्यवस्थाएं इस योजना के सफल संचालन में सहायक होंगी।

योजना के लिए पात्रता

  1. आवेदक की वार्षिक पैतृक आय सभी स्रोतों से 3,50,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  2. आवेदक को 9वीं कक्षा में नियमित छात्र के रूप में सरकारी/सहायता प्राप्त/स्थानीय निकाय स्कूल में अध्ययनरत होना चाहिए।
  3. छात्रवृत्ति के लिए चयन राज्य/केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर आयोजित एक परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए पात्रता के लिए 7वीं कक्षा में कम से कम 55% अंक (एससी/एसटी के लिए 50%) होने चाहिए।

पुरस्कार प्राप्त छात्रों के चयन की प्रक्रिया:

प्रत्येक राज्य/केंद्रशासित प्रदेश अपनी स्वयं की राज्य स्तरीय परीक्षा आयोजित करेगा, जिसमें दो घटक होंगे:

  1. मानसिक योग्यता परीक्षण (MAT) – 90 मिनट का, 90 बहुविकल्पीय प्रश्न जो तर्क, आलोचनात्मक सोच, पैटर्न आदि को कवर करेगा।
  2. स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (SAT) – 90 मिनट का, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और गणित विषयों पर आधारित 90 बहुविकल्पीय प्रश्न।

यह दोनों परीक्षाएं कक्षा 8 के स्तर पर आयोजित की जाएंगी और छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण होंगी।

छात्रों के चयन के लिए निम्नलिखित शर्तें लागू होंगी

ष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति के लिए छात्रों के चयन की शर्तें स्पष्ट हैं:

  1. छात्रों को MAT और SAT दोनों परीक्षाओं में कुल मिलाकर न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने होंगे। SC/ST छात्रों के लिए यह न्यूनतम 32% होगा।
  2. चयन के समय, छात्र को कक्षा 8वीं की परीक्षा में न्यूनतम 55% अंक या समकक्ष ग्रेड प्राप्त करना होगा। SC/ST छात्रों को 5% छूट मिलेगी।
  3. विजेता छात्रों को योजना में उल्लिखित अन्य सभी पात्रता मानदंडों को भी पूरा करना होगा।

इन विस्तृत शर्तों से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता स्तर और अन्य आवश्यकताओं को समझना आसान हो गया है।

Note:-

 एक पुरस्कार विजेता छात्रवृत्ति के लिए पात्र है अगर वह:
(i) अनुमोदित पाठ्यक्रमों में अध्ययन करता है।
(ii) कॉलेज/संस्था के प्रमुख द्वारा प्रमाणित अच्छा आचरण बनाए रखता है और सरकारी/सरकारी सहायता प्राप्त/स्थानीय निकाय स्कूल में एक नियमित छात्र के रूप में अपनी पढ़ाई जारी रखता है।
(iii) उचित छुट्टी के बिना अनुपस्थित नहीं रहता।
(iv) पूर्णकालिक आधार पर अध्ययन करता है। यह योजना राज्य/केंद्रशासित प्रदेश के मानदंडों के अनुसार विभिन्न श्रेणियों के छात्रों को आरक्षण प्रदान करेगी; क्योंकि विभिन्न राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के आरक्षण के अपने-अपने मानदंड होते हैं।
एक छात्र केंद्र सरकार की किसी भी छात्रवृत्ति योजना के तहत केवल एक ही छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकता है। पुरस्कार विजेताओं को अधिमानतः एसबीआई, किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, या किसी अनुसूचित बैंक में जिसमें कोर बैंकिंग सुविधा हो, में बैंक खाते खोलने की आवश्यकता होगी। जिस शैक्षणिक सत्र के लिए किसी ने दावे के लिए आवेदन किया है, उसके 12 महीने की समाप्ति के बाद छात्रवृत्ति बकाया के लिए किसी भी दावे पर विचार नहीं किया जाएगा। यदि कोई पुरस्कार विजेता पंजीकरण/प्रवेश के एक महीने के भीतर अपना अध्ययन पाठ्यक्रम छोड़ देता है, तो उसे कोई छात्रवृत्ति का भुगतान नहीं किया जाएगा। यदि छात्र गंभीर बीमारी के कारण वार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता है, तो उसे बीमार पड़ने के तीन महीने के भीतर चिकित्सा प्रमाण पत्र संस्थान के प्रमुख को भेजना होगा। बीमारी की अवधि किसी विशेषज्ञ द्वारा स्पष्ट रूप से प्रमाणित होनी चाहिए, जो एक पंजीकृत चिकित्सा व्यवसायी है।

नवीनीकरण आवेदन के लिए

  1. कक्षा 10वीं में छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए, पुरस्कार विजेताओं को कक्षा 9वीं से 10वीं तक स्पष्ट पदोन्नति होनी चाहिए और कक्षा 10वीं में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने होंगे (SC/ST के लिए 55%)।
  2. कक्षा 12वीं में छात्रवृत्ति जारी रखने के लिए, पुरस्कार विजेताओं को कक्षा 11वीं से 12वीं तक स्पष्ट पदोन्नति होनी चाहिए।
  3. यदि कोई विद्यालय कक्षा 9वीं या 11वीं की परीक्षा नहीं लेता है, तो प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर दूसरे वर्ष के लिए छात्रवृत्ति जारी रखी जाएगी।
  4. छात्रवृत्ति केवल भारत में कक्षा 9वीं से 12वीं तक अधिकतम 4 वर्ष की अवधि के लिए देय है।

कौन से विद्यार्थी पत्र नहीं होंगे

  • “केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों” में पढ़ने वाले छात्र इस योजना के तहत छात्रवृत्ति पाने के हकदार नहीं हैं।
  • वे छात्र जो केंद्र/राज्य सरकार संस्थानों द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों में पढ़ रहे हैं, जहां भोजन, आवास और शिक्षा जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र भी योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं हैं।
  • किसी भी पाठ्यक्रम के लिए विदेश में अध्ययन के लिए कोई छात्रवृत्ति उपलब्ध नहीं होगी।
  • इस स्तर पर डिप्लोमा/सर्टिफिकेट स्तर के पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए कोई छात्रवृत्ति देय नहीं है।

आवेदन प्रक्रिया

चरण 1: www.scholarships.gov.in पर जाएं और “नया पंजीकरण” पर क्लिक करके शर्तें स्वीकार करें।

चरण 2: पंजीकरण फॉर्म भरें, आपको एप्लिकेशन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा।

चरण 3: लॉगिन करें, OTP दर्ज करें और नया पासवर्ड बनाएं। आपको आवेदक डैशबोर्ड पर भेज दिया जाएगा।

चरण 4: “आवेदन प्रपत्र” पर क्लिक करें, विवरण भरें, दस्तावेज अपलोड करें। या तो ड्राफ्ट सहेजें या “अंतिम सबमिट” करें।

आवश्यक दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी तैयार रखना महत्वपूर्ण है।

आवश्यक दस्तावेज़

  • कक्षा 7वीं की मार्कशीट (केवल सरकारी स्कूलों से) (अनिवार्य)
  • जाति प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आय प्रमाण पत्र (अनिवार्य)
  • विकलांगता प्रमाण पत्र
  • अधिवास प्रमाणपत्र

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q1. इस छात्रवृत्ति के लिए कौन पात्र हैं?

उत्तर 1: वह छात्र जिनकी माता-पिता की आय सभी स्रोतों से अधिकतम रुपये 3,50,000 प्रति वर्ष नहीं है और जो कक्षा 9 से 12 तक सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और स्थानीय निकाय के विद्यालयों में नियमित छात्र के रूप में अध्ययनरत हैं, वह पात्र हैं।

Q2. छात्रवृत्ति के लिए छात्रों का चयन कैसे होता है?

उत्तर 2: चयन राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा आयोजित परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है। कक्षा 8 स्तर पर छात्रों को एक मानसिक क्षमता परीक्षण (MAT) और विद्यार्थी क्षमता परीक्षण (SAT) पास करना आवश्यक है।

Q3. छात्रवृत्ति को जारी रखने के लिए पुनर्निर्धारण मानदंड क्या हैं?

उत्तर 3: कक्षा 10 और 12 में पुनर्निर्धारण के लिए, छात्रों को कम से कम 60% अंक प्राप्त करना चाहिए (SC/ST के लिए 55%) और पिछली कक्षाओं को पहली कोशिश में पास करना चाहिए।

Q4. छात्रवृत्ति कितने समय तक अनुपलब्ध होती है?

उत्तर 4: छात्रवृत्ति केवल भारत में कक्षा 9 से 12 तक के लिए अधिकतम 4 वर्ष के लिए उपलब्ध होती है।

Q5. छात्रवृत्ति के लिए कैसे आवेदन करें?

उत्तर 5: छात्रों को www.scholarships.gov.in पर जाकर पंजीकरण और आवेदन प्रक्रिया का पालन करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Q6. कौन-कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

उत्तर 6: आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज़ों की सॉफ्टकॉपी

Disclaimer:- यह वेबसाइट (sarkariyojnaa.com) किसी सरकारी संस्था से संबद्ध नहीं है, बल्कि एक व्यक्तिगत ब्लॉग है। इसका संचालन एक ऐसे व्यक्ति द्वारा किया जाता है जो सरकारी योजनाओं में रुचि रखता है और इस बारे में लोगों को जानकारी देना चाहता है। यहां पर जानकारी को पूरी सटीकता से प्रस्तुत करने का प्रयास किया जाता है, लेकिन कुछ त्रुटियां हो सकती हैं।
प्रत्येक लेख में संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट का उल्लेख किया जाता है।

Official Website:- https://scholarships.gov.in/

Advertising